अनुमति के बिना तस्वीरें नहीं ले सकते,सोशल मीडिया पर डाला तो होगा केस।

देशभर में गरबा सेलिब्रेशन हो रहा है, और समाचारों द्वारा पता चला की कुछ शरारती तत्वों ने बगैर अनुमति महिलाओं के ना सिर्फ फोटो-वीडियो लिए वरन उन्हें सोशल-मीडिया पर भी डाला !! ऐसा ही मामला चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में भी सामने आया था, तो ऐसी स्थिति में हमारे क्या अधिकार हैं, इस बारे में विशेषज्ञों ने लोगों की निजता से जुड़े प्रश्नों के उत्तर दिए ।





कोई सार्वजनिक स्थान पर अर्धनग्न है तो क्या उसकी अनुमति के बिना फोटो ली जा सकती है? 

नहीं, बिना अनुमति के किसी भी व्यक्ति की फोटो लेना निजता के अधिकार का उल्लंघन होगा। सुप्रीम कोर्ट के 9 जजों की संविधान पीठ ने साल 2017 में अपने फैसले में देश के लोगों के निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार बताया था। हालांकि इस फैसले के बावजूद आज तक केंद्र सरकार ने कोई कानून नहीं बनाया है ।  


अगर कोई बिना अनुमति के फोटो खींच ले तो ?

ऐसे मामलों में निजता के अधिकार में तो नहीं, लेकिन कानून के दूसरे प्रावधानों के तहत सहमति के बिना फोटो लेने वालों पर कोई जरूरत हो सकती है। 


बिना अनुमति फोटो को सोशल मीडिया या अन्य स्थानों पर प्रकाशित करने वालों पर क्या कार्यवाही हो सकती है? 

ऐसा हुआ तो पुरुष और महिलाओं के मामले में अलग अलग कानूनी कार्रवाई के प्रावधान है। महिला की अनुमति के बिना खीचें गए फोटो को कोई सोशल मीडिया या अन्य जगहों प्रकाशित करता है तो धारा 354 सी, आईटी एक्ट की धारा 66 ई और धारा 509 के तहत केस दर्ज कराया जा सकता है। वही अगर पुरुष के साथ ऐसा होता तो पीड़ित व्यक्ति  धारा 509 के तहत आपराधिक या सिविल मानहानि का केस दायर कर सकता है। इसमें क्षति -पूर्ति के लिए मुआवज़े की मांग की जा सकती है। 


पत्रकार या पुरुष कर्मी फोटो लेते हैं तो क्या ये अपराध के दायरे में आएगा? 

पत्रकार को समाज की घटनाएँ सामने लाने के लिए फोटो बिना अनुमति लेने की छूट है। इसे कानून में अपराध नहीं माना गया है । अगर कोई पुलिसकर्मी किसी सार्वजनिक स्थान या किसी युगल की आपत्तिजनक फोटो लेता है तो यह अधिकार उसे है,क्योंकि यह कानून-व्यवस्था से जुड़ा मामला बन जाता है । 


सड़क पर कोई घटना या मार पीट हो और कोई अगर कोई वीडियो बनाता है तो क्या यह अपराध होगा? 

नहीं ऐसे मामले जिसमें कानून व्यवस्था का प्रश्न जुड़ा हो और पुलिस मौके पर उपस्थित ना हो तो  पुलिस व जांच एजेंसी की मदद के लिए ऐसा वीडियो शूट किया जा सकता है। आपराधिक घटना,हिंसा,दंगा और अन्य गंभीर मामलों में ऐसा किया जा सकता। 


महिला आकर्षक मुद्रा में हो, फोटो खींच लें तो ?

ऐसा करना भी अपराध के दायरे में आएगा। बिना अनुमति फोटो-वीडियो नहीं लिया जा सकता है। महिला किसी भी जगह या परिस्तिथि में हो,फोटो-वीडियो शूट के लिए अनुमति लेनी ही होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद...

Blogger द्वारा संचालित.