एडटेक "शैक्षिक प्रौद्योगिकी" क्या है






एडटेक का अर्थ है तकनीक आधारित शैक्षिक वातावरण । शैक्षिक प्रौद्योगिकी को एडटेक भी कहा जाता है, यह एक प्रक्रिया - आधारित तकनीक (process-oriented technology) है। एडटेक शैक्षिक संसाधनों और सीखने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और अभ्यास का एक संयोजन है।एडटेक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के विस्तार और अनुप्रयोग के लिए समर्पित प्रौद्योगिकी के क्षेत्र को संदर्भित करता है।

एडटेक "ज्ञान" को सीखने का एक नया तरीका देने के लिए प्रौद्योगिकी को लागू करने के बारे में है। एडटेक ने शिक्षा प्रदान करने के पारंपरिक दृष्टिकोण को बदल दिया है। यह शिक्षा प्रणाली को दक्ष तो बनाता ही है और साथ ही मानकीकरण के एक नए स्तर का निर्माण भी करता है।


एडटेक की विशेषताएं


शिक्षा प्रणाली के जबर्दस्त विकास में एडटेक एक आवश्यक भूमिका निभा रहा है।शैक्षिक प्रौद्योगिकी उपयुक्त तकनीकी प्रक्रियाओं का उपयोग करके छात्रों को अधिक प्रभावी ढंग से सीखने और बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकती है। 

  • एडटेक शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया के सभी पहलुओं की जांच करता है-
  • एडटेक वैज्ञानिक और तकनीकी उन्नति पर आधारित है।
  • यह सैद्धांतिक पहलू से अधिक एक व्यावहारिक पहलू से संबंधित है।
  • एडटेक एक तेजी से बढ़ती आधुनिक तकनीक है।
  • एडटेक सीखने और शिक्षण प्रक्रिया में सुधार करने के लिए बाध्य है।
  • यह शिक्षा के क्षेत्र में मुद्दों की खोज करता है, रास्ता ढूंढता है, और अंततः शिक्षा प्रणाली को बढ़ाने का लक्ष्य रखता है।
शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभिन्न माध्यमों द्वारा दिए गए सुझावों के उपयोग और संयोजन के माध्यम से शिक्षण और सीखने के लिए संचार कौशल और दृष्टिकोण को प्राथमिकता देता है। शैक्षिक प्रौद्योगिकी में पेशेवर तकनीकी प्रगति के सर्वोत्तम संभव अनुप्रयोग के माध्यम से शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को व्यवस्थित करने के नए और रचनात्मक तरीकों की तलाश करते हैं।


शैक्षिक प्रौद्योगिकी का विस्तार -

शैक्षिक तकनीक सीखने और हमारे पढ़ाने के तरीके को बदलने का एक प्रभावी तरीका है। यह एक प्रक्रिया-उन्मुख तकनीक है, जो हमें अपने शैक्षिक लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है। शैक्षिक प्रौद्योगिकी उपकरण और सहायता प्रणाली प्रदान करके शिक्षकों और छात्रों को अधिक प्रभावी ढंग से सीखने में मदद कर सकती है। यह प्रशिक्षण और सहायता प्रणाली प्रदान करके शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।

शैक्षिक प्रौद्योगिकी, शिक्षा संरचित पहचान लक्ष्यों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करता है ताकि लोगों को अपने लक्ष्यों को सबसे कुशल और प्रभावी तरीके से प्राप्त करने में मदद मिल सके।

  • व्यापक आवश्यकताएं,
  • सिस्टम क्षमता,
  • शिक्षार्थियों की जरूरतों और दृष्टिकोण।
  • शिक्षार्थियों की जरूरतों की विविधता और शिक्षार्थी के लिए आवश्यक प्रावधानों की सीमा की पहचान करना।
  • न केवल बच्चों की वर्तमान जरूरतों की पहचान करना बल्कि समाज के बारे में उनकी भविष्य की संभावनाएं भी हैं जिसके लिए हम उन्हें तैयार कर रहे हैं।
  • उपयुक्त शिक्षण-शिक्षण प्रणालियों को सक्षम करने में जो पहचाने गए लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

शैक्षिक प्रौद्योगिकी न केवल उपर्युक्त पहलुओं तक सीमित है बल्कि यह उपयुक्त सभी पर प्रभावी है। शैक्षिक प्रौद्योगिकी को नवीन पहलुओं के साथ इन बिंदुओं के आधार पर प्रासंगिक बने रहना चाहिए।

  • सटीक कार्य विश्लेषण।
  • प्रत्यक्ष व्यवहार की पहचान।
  • पूर्व-आवश्यकताओं और मध्यम प्रत्यक्ष व्यवहार की खोज करना।
  • समस्या की स्पष्ट पहचान।
  • समस्याओं को सुलझाने में बाधा।
  • मनुष्य, सामग्री, संसाधनों का प्रबंधन और संगठन।
  • सॉफ्टवेयर तकनीक का विकास
  • बाहरी समर्थन द्वारा प्रबंधित।

शैक्षिक प्रौद्योगिकी के तत्व

शैक्षिक प्रौद्योगिकी में 5 तत्व होते हैं-

योजना 

विकास

उपयोग

प्रबंधन

मूल्यांकन


शैक्षिक प्रौद्योगिकी शिक्षा की समस्याओं को हल करने के लिए मौजूदा और नई तकनीकों और प्रौद्योगिकियों को लागू करता है। ये तत्व पेशेवरों द्वारा निर्वहन किए गए ज्ञान के आधार और कार्यों के दोनों क्षेत्रों को संदर्भित करते हैं। शैक्षिक प्रौद्योगिकी कौशल और उपलब्धियों का पोर्टफोलियो बनाने के लिए नीचे उल्लिखित कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए-


प्रमाणन कार्यक्रम

कई शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनियों ने अपने उत्पादों / सेवाओं के लिए प्रमाणन कार्यक्रम पूरा किया है। ये प्रमाणन कार्यक्रम स्कूलों में पाए जाने वाले उपकरणों और सेवाओं के कार्यात्मक ज्ञान को प्रदर्शित करते हैं। अधिकांश प्रमाणपत्र मुफ्त या कम लागत के हैं। प्रमाणन कार्यक्रम पूर्ण मान्यता के साथ आते हैं जिन्हें पोर्टफोलियो में शामिल किया जा सकता है।

उदाहरण-माइक्रोसॉफ्ट प्रमाणित शिक्षक या ऐप्पल शिक्षक।

शिक्षक के पास अपने तकनीकी कौशल के साथ-साथ पेशेवर विकास और विकास के लिए उनकी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए ये प्रमाण पत्र हैं।


पावती

प्रमाणन के अलावा, शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनियों और शैक्षिक संगठनों से पावती / पहचान उपलब्ध हैं। ये पावती/पहचान प्रौद्योगिकी के साथ एक शिक्षक के कौशल का मूल्यांकन करते हैं और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। यह स्वीकार करना यह दर्शाता है कि शिक्षकों के पास संसाधनों और सीखने के नेटवर्क तक पहुंच है जो सह-भागीदार का समर्थन कर सकते हैं और स्कूल की प्रतिष्ठा में सुधार कर सकते हैं।


ऑनलाइन उपस्थिति

शिक्षकों को अपनी ऑनलाइन उपस्थिति इस तरह से दिखानी चाहिए कि वे पेशेवर शिक्षण नेटवर्क, पढ़ने के प्रकाशनों में सक्रिय हैं, और सोशल मीडिया में लगे हुए हैं। दक्षताओं को स्पष्ट करने के लिए, शिक्षकों को योगदान करने और ऑनलाइन उपस्थिति रखने की आवश्यकता है। उन्हें आसानी से खोजे जाने योग्य प्लेटफ़ॉर्म के साथ अपनी सफलताओं का वर्णन करने वाली सामग्री या ब्लॉग पोस्ट लिखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।


अद्वितीय सामग्री

एक एडटेकेंटिटी  नई पोस्ट, नई सीखने की गतिविधियों, नए ट्वीट्स और नए प्रमाणपत्रों और पावती के माध्यम से अद्वितीय सामग्री प्रदान करना जारी रखेगा।


शैक्षिक प्रौद्योगिकी का उद्देश्य 


शैक्षिक प्रौद्योगिकी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने और सीखने को और अधिक कुशल बनाने का प्रयास करता है। प्रौद्योगिकी को शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करनी चाहिए। इससे शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने में मदद मिलेगी।  

सामान्य तौर पर, प्रौद्योगिकी ने लोगों को बहुत आसान बना दिया है और जिस तरह से वे अपनी दैनिक गतिविधियों को करते हैं, उसमें सुधार हुआ है। प्रौद्योगिकी का आवश्यक उद्देश्य विभिन्न गतिविधियों को पूरा करने के लिए बेहतर और कुशल तरीके प्रदान करना है। शैक्षिक प्रौद्योगिकी एक परिचय प्रदान करता है कि कैसे प्रौद्योगिकी छात्रों के सीखने में सुधार करने में मदद कर सकती है।


 शैक्षिक प्रौद्योगिकी सीखने और शिक्षण को कैसे बढ़ाता है?


प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा के अवसरों को बढ़ाया जाता है।  शैक्षिक प्रौद्योगिकी छात्रों को व्यस्त और प्रेरित महसूस करने में मदद करने के लिए निरंतर सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।  शैक्षिक प्रौद्योगिकी में कनेक्टेड लर्निंग के एक नए मॉडल का नेतृत्व करके शिक्षण को बदलने की क्षमता है। यह मॉडल शिक्षकों को उनके छात्रों और उनकी पेशेवर प्रणालियों से जोड़ता है ताकि वे अपने दृष्टिकोण को सुधारने और सीखने में सुधार करने में उनकी मदद कर सकें।एडुटेक ऑनलाइन सीखने के अवसरों को बढ़ाता है और खुले शैक्षिक मंच और अन्य संबंधित प्रौद्योगिकियों के उपयोग से शैक्षिक उत्पादकता बढ़ सकती है।

एडटेक आपको अधिक तेज़ी से सीखने में मदद करता है साथ ही यह मार्गदर्शक सामग्री या कार्यक्रम वितरण से जुड़ी लागतों को कम करना और शिक्षण के समय का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने की अनुमति देता है।


कोई टिप्पणी नहीं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद...

Blogger द्वारा संचालित.