सरल चरणों में बनाएं अपना खुद का आभा कार्ड


स्वास्थ्य अभिलेख (Medical Records) सुरक्षित रखने के लिए केंद्र सरकार ने 'Digital Health Card' की पहल की है । आप अपने सभी स्वास्थ्य अभिलेख सुरक्षित रखने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं । जानिए इसके बारे में...




 

कैसे उपयोगी है यह ?


ABHA (Ayushman Bharat Health Account) नंबर एक 14 अंकों की संख्या है जो आपको भारत के अंकीय स्वास्थ्य-सेवा पारिस्थितिकी तंत्र (Digital healthcare ecosystem) में एक भागीदार के रूप में विशिष्ट रूप से पहचान देगी। ABHA नंबर आपके लिए एक मजबूत और विश्वसनीय पहचान स्थापित करेगा जिसे पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और भुगतानकर्ताओं द्वारा स्वीकार किया जाएगा।

इस कार्ड का उपयोग सरकारी सहित निजी अस्पतालों में भी किया जाएगा। यह डॉक्टरों के निजी क्लिनिक में भी उपयोगी होगा, इस बारे में आपकी जानकारी आपकी सहमति के बिना नहीं देखी जाएगी। ओटीपी गोपनीयता और सुरक्षा के लिए यहां अनिवार्य होगा, ताकि हर कोई अपनी व्यक्तिगत जानकारी न देख सके।


क्यूआर कोड स्कैनिंग जरूरी 


आभा कार्ड बनाने पर 14 अंकों का आई-डी नंबर मिलेगा, साथ ही यह कार्ड एक क्यूआर कोड के साथ आएगा। इसे स्कैन कर आपकी मेडिकल हिस्ट्री देखी जा सकेगी। यह ध्यान रखें कि यह आयुष्मान कार्ड से अलग है, यह एक 'डिजिटल हेल्थ कार्ड' है वहीं आयुष्मान एक 'हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड' है। 


इस तरह बनवाएं आभा-कार्ड 


आयुष्मान भारत योजना के तहत आभा-कार्ड बनवाने के लिए आयुष्मान डिजिटल  हेल्थ मिशन की साइट पर जाएं, यहां होमपेज पर क्रिएट योर आभार नंबर विकल्प पर क्लिक करें। यहां दिख रहे दो विकल्पों में से कोई एक चुनें और आधार या ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर डालें। अब रजिस्टर्ड नंबर पर आया ओटीपी डालें, अन्य जरूरी जानकारियां दें और सबमिट करें। माय अकाउंट विकल्प पर क्लिक करें और यहाँ एडिट प्रोफाइल चुनकर फोटो अपलोड करें आपका कार्ड तैयार है इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

विस्तृत जानकारी लिए यह विडिओ भी देख सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद...

Blogger द्वारा संचालित.